शनिवार, 2 मार्च 2019

बैतूल जिले के पर्यटनो को जनमानस में प्रतिस्थापित कर रहा है धर्म प्रचार प्रसार मंच

बैतूल के पर्यटनो को एक पहचान दिला रहा है धर्म प्रचार प्रसार मंच ॥ हर पर्यटन की गौरव गाथा लिख रहा है धर्म प्रचार प्रसार मंच


साथियो बैतूल जिले मे एक ऐसा मंच संचालित है जो जिले के धार्मिक पर्यटन स्थलो का माहात्म्य दुनियाँ भर के जनमानस मे प्रतिस्थापित कर रहा है ।
बैतूल के कर्मशील लॊगॊ के साथ इस मंच निर्माण मे देवास के कृष्णपाल सेंधालकर जी की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है । वैसे इन सभी कर्मशील लॊगॊ के एकसूत्र मे धर्म प्रचार करने के पीछे सतपुड़ा की महारानी धारूल अम्बा माई औऱ बैतूल की जीवन रेखा माँ सूर्यपुत्री ताप्ती जी की असीम कृपा रही है । जहाँ एक ओर धीरज शिवहरे औऱ रविन्द्र मानकर बैतूल के माहात्म्य को जन जन तक पहुचाने हेतू निरन्तर अभियान चला रहे है वही देवास के केपी सेंधाकर प्रदेश औऱ देश के पर्यटनो के संरक्षण हेतू अभियान चला रहे है । धर्म प्रचार प्रसार मंच को मार्गदर्शन देने वाले लॊगॊ मे श्री रामकिशोर पंवार जी की अहम भूमिका रही है ।
धर्म प्रचार प्रचार मंच के प्रयासो से चमत्कारी धारूल अम्बा माई की महिमा बैतूल जिले के घर घर पहुचाने का अभियान सफल हुआ ।


वही सोशल मीडिया कें माध्यम से माँ अम्बा देवि की कीर्ति धर्म प्रचार प्रसार मंच ने दुनियॉ भर में प्रचारित की ।
माँ अम्बा देवी की महिमा पर तैयार एलबम "माई का डंका बजे रे " मे  मात्र 35 मां अम्बा देवी के भक्तों द्वारा सहयोग किया गया था । आज़ इन सहयोगी भक्तों के आर्थिक सहयोग से सारी दुनियाँ अम्बा दरबार की महिमा के भजनो को सुनकर माता के दर्शन को आ रहे है ।



वही वर्ष 13 जनवरी 15 जनवरी 2017 को धर्म प्रचार प्रसार मंच के राष्ट्रीय प्रचारक रविन्द्र मानकर औऱ केपी सेंधाकर द्वारा ताप्ती माहात्म्य विश्व भर मे पहुचाने की पहल हेतू ताप्ती भागवत पुराण का आयोजन किया गया था । इस कथा का आयोजन पूर्णा माता के तट पोहर गाँव मे रखा था । ताप्ती भागवत पुराण आयोजन का सारा खर्च मंच के ताप्ती भक्तो ने लगाया था जिनमे धीरज शिवहरे , युवराज कापसे , पंकज वागद्रे , विजय प्रजापति , शैलेन्द्र गीद ,  शैलेन्द्र मानकर , संजय लोखण्डे , रविन्द्र मानकर , विकास साहु , विजय कुम्भारे , मनोज राणे ।







इन ताप्ती भक्तो से साथ माँ सूर्यपुत्री ताप्ती समिति मध्यप्रदेश की अहम भूमिका रही । वैसे बैतूल जिले मे कही भी किसी प्रकार ताप्ती महिमा को लेकर कार्य करने के बात हो वहाँ सहयोग करने मे सर्वप्रथम रामकिशोर पवार जी का हि नाम आता है । बैतूल जिले की पावन धरा पर माँ वैष्णो के भक्त श्रीधर पण्डित जैसे हि ये माँ ताप्ती के भक्त रामकिशोर बनकर उभरे है । धर्म प्रचार प्रसार मंच के ताप्ती कथा शुभारंभ की पहल से गाँव गाँव के धर्म प्रेमीयो को सत्य ताप्ती माहात्म्य का रसपान करने को मिल रहा है ।

पोहर , हिवरा , आठनेर , राजनी, बोरगाँव के हजारो किसान भाईयो औऱ धर्म प्रेमियो को ताप्ती कथा का अलौकिक आनन्द लेने का अवसर प्राप्त हुआ ।




वही धर्म प्रचार प्रसार मंच औऱ माँ सूर्यपुत्री ताप्ती जागृति समिति के द्वारा प्रख्यात भजन गायिका शहनाज अख्तर की आवाज मे ऐतिहासिक पौराणिक सम्पूर्ण ताप्ती माहात्म्य पर आधारित एलबम का निर्माण कार्य किया गया । जिससे सारे भारतवर्ष मे ताप्ती महिमा की गूंज पहुचने वाली है ।
वर्तमान मे धर्म प्रचार प्रसार मंच द्वारा भगवान परशुराम जी की माता रेणुका देवी की महिमा पर पौराणिक एलबम तैयार किया जा रहा है माँ रेणुका एलबम का उदेश्य बैतूल के रेणुका माता के धामों के साथ सारे भारतवर्ष के रेणुका सिद्धपीठो की गौरव गाथा जन जन तक पहुचाना है ।









धामनगाँव रेणुका माता एलबम विमोचन सोशल मीडिया नेटवर्क हेतू 1 हजार रेणुका भक्तो का जत्था तैयार किया जा रहा है जो तन मन धन से जीवनपर्यन्त माता रेणुका के भजनो को माता के महात्म्य को जनमानस मे प्रतिस्थापित करने हेतू प्रयासरत रहेंगे ।
धर्म प्रचार प्रसार मंच के प्रयासो से आज़ भैसदेही पूर्णा उदगम की महिमा जन जन तक पहुच रही है ।
धर्म प्रचार मंच मंच ने सारणी के मठारदेव बाबा , देवझिरि के उत्तम सागर बाबा , सालबर्डी महादेव  , बारहलिंग महादेव ,आठनेर गूप्तेश्वर महादेव , चौरासी माता जामगाँव , आष्टा काली माता ,  चण्डी माता गोदना आदि धार्मिक पर्यटनो के माहात्म्य प्रचार मे अहम भूमिका निभाई ।
धर्म प्रचार प्रसार मंच के कड़े नियमो की वज़ह से आज़ मंच का राजनीतिक शोषण नही हुआ औऱ मंच अपने कार्यों औऱ लक्ष्यों की ओर गतिशील है ।
धर्म प्रचार प्रसार मंच हि बैतूल का एक ऐसा संगठन है जो अपने कर्मो के लिए जाना जाता है क्युकि जब भी मंच के नाम पर कोई जातिगत या राजनीतिक षड़यंत्र की रणनीति तैयार होंने लगती है वैसे हि मंच के संरक्षक उन लॊगॊ को पदमुक्त कर देते है ।
धार्मिक कार्यों मे आने वाली सैकडो बाँधाओ औऱ समस्याओ के बाद भी मंच प्रचारक उनके लक्ष्य को पूर्ण करते है । वैसे मंच का जहाँ भी आगमन होता है उस स्थान से धर्म के नाम पर पाखण्ड कर रहे लॊगॊ का धीरे  पर्दापास होंने लगता है । मंच ने धार्मिक कार्यों मे रुकावट डालने वाले असमाजिक तत्वों को भी सबक सिखाया है बैतूल के इतिहास मे अम्बा मन्दिर चोरी खुलासा एक जीता जागता उदाहरण है मंच के प्रयास का ।
मित्रों आप भी चाहते हो की आपके गाँव का एक इतिहास लिखा जाऐ आपके साथ भी सच्चे माता ताप्ती , अम्बा , पूर्णा , रेणुका के भक्तो का जत्था जुड़ा रहे तो आप अवश्य ले धर्म प्रचार प्रसार मंच की सदस्यता । सदस्यता लेने का कोई आर्थिक सहयोग नही लगेगा आपको सिर्फ आपको आपके गाँव के लॊगॊ के लिए आपकी जन्मभूमि के लिए , आपके गाँव अपनो के लिए जीवन का अमूल्य रत्न वक्त निकलना होगा । हो सकता है मंच से जुड़ने के बाद आपका सारा गाँव आप पर गर्व करे ।

आप सभी हमारे मंच के प्रमुख कर्मशील संरक्षक सलाहकार राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री के पी सेंधालकर जी से सम्पर्क कर सकतें है :- +91 7869861227